डिजिटल मार्केटिंग फंडामेंटल सीखें

डिजिटल मार्केटिंग फंडामेंटल सीखें




डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उपयोग के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं का विपणन, मुख्य रूप से इंटरनेट के माध्यम से, जिसमें मोबाइल फोन और अन्य डिजिटल माध्यम डिजिटल विपणन के अंतर्गत आते हैं। यह ब्लॉग बताता है कि आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन आदि का उपयोग कैसे कर सकते हैं और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जागरूकता पैदा कर सकते हैं।


सरल शब्दों में, डिजिटल मीडिया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के एक या अधिक रूपों के माध्यम से उत्पादों या ब्रांडों का प्रचार है। डिजिटल मार्केटिंग को अक्सर ऑनलाइन मार्केटिंग, इंटरनेट मार्केटिंग या वेब मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग में काफी समय हो गया है, लेकिन इसे बहुत अच्छी तरह से परिभाषित नहीं किया गया है। हम यह सोचते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में बैनर विज्ञापन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (एसईओ), सोशल मीडिया और प्रति क्लिक भुगतान शामिल हैं। फिर भी, यह एक परिभाषा बहुत संकीर्ण है, क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में ई-मेल, आरएसएस, वॉइस ब्रॉडकास्ट, फैक्स प्रसारण, ब्लॉगिंग, पॉडकास्टिंग, वीडियो स्ट्रीम, वायरलेस टेक्स्ट मैसेजिंग और इंस्टेंट मैसेजिंग भी शामिल हैं। हाँ! डिजिटल मार्केटिंग का दायरा बहुत व्यापक है।


डिजिटल मार्केटिंग क्या नहीं है


यह स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है, कभी-कभी यह शुरू करना आसान होता है कि यह क्या है। उदाहरण के लिए, इसमें विपणन के अधिक पारंपरिक रूप जैसे रेडियो, टीवी, बिलबोर्ड और प्रिंट शामिल नहीं हैं क्योंकि वे एक ही समय प्रतिक्रिया और रिपोर्ट प्रदान नहीं करते हैं।



क्यों सभी को डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता है? आज के समय में

डिजिटल मार्केटिंग में, एक रिपोर्टिंग और एनालिटिक्स इंजन को एक अभियान के भीतर रखा जा सकता है जो संगठन या ब्रांड को वास्तविक समय में निगरानी करने की अनुमति देता है कि कोई अभियान शहर, देश और उत्पाद को कैसे प्रदर्शित कर रहा है जैसे कि क्या देखा जा रहा है, कितनी बार, कब तक , साथ ही अन्य कार्यों जैसे कि प्रतिक्रिया दर और की गई खरीदारी।


  • डिजिटल युग में डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग न केवल ब्रांडों को अपने उत्पादों और सेवाओं का विपणन करने की अनुमति देता है, बल्कि ग्राहक को समर्थित और मूल्यवान महसूस कराने के लिए 24x7 सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन ग्राहक सहायता भी प्रदान करता है।

  • डिजिटल मार्केटिंग इंटरैक्शन में सोशल मीडिया का उपयोग ब्रांडों को अपने ग्राहकों से सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया दोनों प्राप्त करने की अनुमति देता है और साथ ही यह निर्धारित करता है कि मीडिया प्लेटफॉर्म उनके लिए क्या अच्छा काम करते हैं।

  • डिजिटल मार्केटिंग ब्रांड और व्यवसायों के लिए लाभ बढ़ाता है। उपभोक्ताओं के लिए अब किसी उत्पाद या ब्रांड के साथ अपने अनुभव के बारे में सोशल मीडिया स्रोतों, ब्लॉगों और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन प्रतिक्रिया देना आम बात है।
आश्चर्य नहीं कि पारंपरिक चैनलों पर खर्च होने वाले अरबों डॉलर के विपणन पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में शिफ्ट होने लगे हैं और यह वेब साइट के रूप में बढ़ती रहेगी।

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